Apne Naye Blog me Traffic Kaise Badaye

37

Friends बहुत से नए Bloggers सिर्फ इसलिए Blogging छोड़ देतें की उनके ब्लॉग पर किसी तरह का Traffic नही दिखाई देता. जबकि कई Bloggers मुझे बतातें है की उन्होंने बहुत समय पहले Blogging शुरू की थी लेकिन अभी तक उनके Blog पर किसी तरह का Traffic प्राप्त नही होता.

क्यों? क्योंकि वे कुछ Tips को Follow नही करतें, जिन्हें नए नए Bloggers को अपने Blog पर Traffic पाने के लिए Follow करना चाहिए |

Apne Naye Blog me Traffic Kaise Badaye

कोई Blogger अपने नए Blog पर कैसे Traffic पा सकता है.

यह कठिन है लेकिन नए Blog में Traffic पाने के बहुत से तरीके है, इसमें सबसे महत्वपूर्ण Factor है Network. क्योंकि जितना बड़ा आपका Network होगा, उतना ज्यादा आप Traffic पायेंगे. Right Friends अपने Blog के लिए Network बनाने का सबसे अच्छा तरीका है. अन्य लोगों से Facebook और Twitter की मदद से जुड़ना.
Friends क्या आप जानते है की मैं सिर्फ इन दोनों Websites की बात क्यों कर रहा हूँ, यह इसलिए क्योंकि इन Social Media Websites के द्वारा अन्य Bloggers को Follow करना बहुत आसान है साथ ही इनके जरिये हम बहुत सारे लोगों से आसानी से जुड़ सकतें हैं. और अपने नए Blog में ढेर सारा Traffic पा सकतें हैं.

How To Get Traffic To A New Blog?? नए Blog में Traffic कैसे पा सकतें है.?

Friends अगर आप अपने नए Blog में ढेर सारा Traffic पाना चाहते है तो नीचे दिए गए इन तरीकों को जरूर Follow करें.

1.Blog Comments : Top Blogs पर Comment करें.

Friends अपने Blog से मिलते जुलते Blogs पर जरूर Comment करें और हो सकें तो Comment करने वाले पहले 5 व्यक्ति में से एक बने |

Tips: Top Blog को Subscribe करें, Hindi Me Help ko bhi 🙂

Friends सिर्फ Comment करना ही जरूरी नही है बल्कि उनकी पूरी Posts भी पढ़ें और पढने के बाद अपने विचारों को Comment के द्वारा प्रकट करें.

Friends अगर आप अपने Blog पर रोज Traffic पाना चाहतें है तब यह तरीका आपके लिए सबसे अच्छा होगा.
अगर आप अपने Blog से मिलते – जुलते Top Blogs, Comment करने के लिए ढूंढना चाहतें है तो बस Google खोलें. और Type करें “आपके Blog किस लिए है+Blog” मतलब यदि आपका Blog – SEO या Blogging के लिए है तब आप ऐसा लिखें – “Blogging+SEO”. इस तरह से आप Top Blogs को ढूंढ सकतें है और उनकी Website में Comment कर सकतें है.

Ek Badiya COmment kaise kare ye bhi aapko pata hona chaioye q ki wo bhut jaruri hai.. Comment kese or kesa karna chaiye uski jankari yaha hai.

2. अन्य लोगों के साथ Facebook और Twiiter की मदद से Network बनाये.

Facebook : Groups को ज्वाइन करें….और अपने ब्लॉग को यहाँ Promote करें….Really इस तरीके से आप अन्य लोगों से आसानी से जुड़ पायेंगे.
अगर मैं अपने Blog की बात करूँ तो मेरे ब्लॉग पर सबसे ज्यादा Traffic Facebook से ही आता है. So Friends Facebook को बिलकुल भी नजरअंदाज न करें.
हाँ शुरुआत में आपको यह कठिन लग सकता है किन्तु जब आप अपने Content को Promote करेंगे और जब अन्य लोगों को जानने लगेंगे तब आपको यह सब बहुत आसान लगेगा.

Twitter : Friends Twitter में आपको अपने ब्लॉग से मिलते जुलते Top Bloggers और उनके Followers को Follow करना चाहिए. यह Targeted Followers को बढाने का सबसे अच्छा और प्रभावी तरीका है. और एक बार जब आप यह कर लेंगे. तब आप अपने नए Articles ब्लॉग पोस्ट को Tweet करें और अन्य ब्लॉगर से अपनी पोस्ट को Retweet करने के लिए कहें.

3. Video Marketing:

अपने ब्लॉग का 2 मिनट का Video बनाये और उसमे अपनी ब्लॉग की लिंक को Video के शुरुआत में जोड़ें.
और फिर इसे Youtube और Metacafe इत्यादि में Submit करें.
Video बनाने के लिए आप Screenr Software का उपयोग कर सकतें है.

Youtube se ham paise bhi kama sakte hai apne video upload karke uski jankari bhi aapko site par mil jayegi.

4. Spend Time on Writing Detailed Articles :

अपना समय Detailed लेख लिखने में व्यतीत करें. Friends High Traffic और Qulity Traffic बिना मेहनत किये नही पाया जा सकता.

आपको सफल बनने के लिए अपने आप को बदलने की जरूरत है. हाँ लेकिन Quality Content लिखने में समय लगता है. मैं सहमत हूँ लेकिन आपको अपना पूरा समय सिर्फ सामान्य और Avarage 600 शब्दों की पोस्ट लिखने में नही लगाना चाहिए.

बल्कि आपको एक जानकारी से भरी Datailed पोस्ट जो की लगभग 1000 या 1500 से ज्यादा शब्दों की हो उसमे लगाना चाहिए. लेकिन अगर आप मेरे जैसे Full Time ब्लॉगर नही है तब आप कम से कम महीने मैं एक बार Detailed पोस्ट लिखने की जरूर कोशिश करें. ताकि आप अन्य लोगों का ध्यान अपनी और आकर्षित कर सकें और अपने Blogging Expertise को लोगों को दिखा सकें.

Friends हमेशा Killer पोस्ट लिखने की कोशिश करें ताकि आप अपने प्रतिद्वान्धियों से आगे निकल सकें, सच मानिए यह आपको अन्य वेबसाइट और Search Engines से ढेर सारा Quality Traffic पाने में मदद करेगा.

Ye Kuch Post jo aapko madad karegi ek achi post ko likhne me –

5. Don’t Forget SEO – SEO को ना भूलें |

Friends बहुत से Bloggers SEO (Search Engine Optimization) को छोड़ने के बारें में कहतें है. और ज्यादातर नए Bloggers यहीं गलती करतें हैं.

Friends आप जिस बारें में भी Content लिख रहे है. उससे जुड़े Keywords पर गौर करें और अपने Content में ऐसे Keywords का उपयोग करें जिनकी Density ज्यादा हो. Really यह काफी कारगर तरीका है जिससे आप Search Engines से अपने Blog में ढेर सारा Traffic पा सकेंगे.

Friends आपके Blog पर Organic (Search Engine) Traffic होना बेहद जरूरी है. क्योंकि यह Free और बहुत ज्यादा प्रभावी होता है.  लेख लिखने से पहले Keywords का विश्लेषण जरूर करें. और फिर इन Keywords को अपनी Post में डालें. यदि आप नए Blogger है तब आपको इसमें ज्यादा ध्यान देने की आवश्यकता नही है. हाँ लेकिन इसे बिलकुल भी न छोड़ें. आप जैसे – जैसे Blogging में ज्यादा समय व्यतीत करेंगे उतना ज्यादा ही आप SEO के बारें में अच्छी तरह से समझ पायेंगे.

So Friends यह कुछ तरीके है जिन्हें Follow करके नए Bloggers और अन्य Bloggers भी अपने Blog पर ढेर सारा Qualtiy Traffic पा सकतें है.

So Friends यह लेख आपको कैसा लगा Comment के माध्यम से जरूर बताएं. और हमारी वेबसाइट को जरूर Visit करें.

Ye ek Guest Post hai jo Lalit Banjara ne ki hai, jo TechAndTweet के संस्थापक है.

Agar aap bhi HMH.pe par Apni Guest Post karna chaiye hai to yaha click kare..

Ye Bhi Pade:

37 COMMENTS

  1. प्रिय रोहित भाई, बहुत दिनों बाद “हिंदी में हेल्प” को देख रहा हूँ और हिंदी देवनागरी में लिखी पोस्ट को पढ़कर बहुत ही अच्छा लग रहा है. ये पोस्ट ब्लागरों के लिए बहुत ही फायदेमंद है. इसमें दी गई जानकारी बहुत ही काम की है.

  2. Hello,
    रोहित भाई मेने आपको आपका FB Id पर एक Massage भेजा है उसका जवाब दीजिए न
    Please

  3. aapne ek point chhod diya
    hame Forum bhi join karna chahiye, jahan ham logo ki problems aur khud ki problems ko solve kar sakte hai aur yadi ham apne blog link ko signature ke rup men use karte hai. kafi referral traffic paa sakte hai. uske hame ek do follow backlink bhi milata hai.

  4. Hi ललित,

    आपने हर एक पॉइंट को काफी अच्छे से कवर किया है. वास्तव में ये एक नए ब्लॉगर के लिए फायदेमंद साबित होगा और हमारे हिंदी ब्लॉगर को जैसे एक नया प्लेटफार्म दिया है आपने रोहित जी. बहुत अच्छी पोस्ट.

  5. Hello Lalit
    Aapne Blog Traffic Increase karne ke liye bahut achhi tips share ki hai . Ye tips mere liye helpful rehegi.
    Thanks
    Best Of Luck

  6. Rohit me aap se ek sawal puchhna chahta hu.
    ki aap Jo apne site me Double Domain ek Hmh.pe aur dusra Hindi me help.com to aap Dono Domain ka alag alag Rupye Pay Marne paste hai ya fir ek free domain hai….

Comments are closed.