Google Webmaster Guidelines Guest Posting Ke Liye [Google Update]

30

Hello Gyanians, में Neel Thakur .. Gyanians.com का Admin, ये एक Guest Post है HMH.pe जिसमे हम बात करेंगे Guest Posting के बारे में और सीखेंगे की कैसे आप google webmaster guidelines के अनुसार guest blogging या guest posting कर सकते हो. Almost सभी bloggers दुसरे popular blogs पर guest posting करते है.

Google Webmaster Guidelines Guest Posting Ke Liye [Google Update]

जिससे उन्हें बहुत फायदे होते है जैसे की उनके blog का promotion हो जाता है, popular blog से उनके blog को अच्छा traffic भी मिल जाता है और सबसे important guest posting से उन्हें high quality backlinks भी मिल जाते है जो उन्हें SEO में help करता है और search engine में उनकी ranking को भी increase करता है.

Guest Posting के क्या क्या फायदे है वो आप HMH.pe की पिछली post को read करके जान सकते है.

इन्ही सब benefits की वजह से अब बहुत से blogger अब spammy guest posting करने लगे है जिसकी वजह से google webmaster ने अपने guest posting के rules को बहुत ज्यादा strict (कठोर) कर दिया है और इसी से related google ने कुछ दिन पहले अपने official blog पर एक post भी की है “A reminder about links in large-scale article campaigns”.

ये तो इतिहास गवाह है की जब-जब google ने किसी तरह का reminder दिया है उसके बाद कोई ना कोई new algorithm updates जरुर आया है कहीं ऐसा न हो की एक गलत guest posting के चक्कर में google आपके पूरे blog पर penalty लगा दें. ऐसे spammy guest posting blogs को google ने अब penalizing करना भी स्टार्ट कर दिया है.

यानी google ने अब बिलकुल clear कर दिया है ऐसी कोई भी spammy guest posting जो सिर्फ Google’s PageRank को manipulate करने की जाएगी उसे link scheme ही समझा जायेगा और guest post author और publisher दोनों के blog पर penalty लगाई जाएगी.

बहुत से bloggers है जो guest posting की rules and guidelines को लेकर बहुत confused है इसलिए मैं आपके साथ कुछ points share कर रहा हूँ जिन्हें follow करके guest post author और publisher दोनों ही google penalty से बच सकते हैं.

Accept Low Quality Content

Genrally, ऐसा माना जाता है की जिस blog पर content ज्यादा होगा तो उस पर ज्यादा traffic भी होगा क्योंकि ज्यादा content के साथ-साथ ज्यादा keywords भी होंगे जिससे वो search engines के results pages में ज्यादा show होगी. इसलिए बहुत से blogger अपने blog पर ज्यादा से ज्यादा content create करना चाहते है.

ऐसा कहते भी है “Content is King”, लेकिन इसका मतलब ये नही है की publisher अपने blog पर posts quantity बढानें के चक्कर में posts quality पर ध्यान ना दें और हर guest post को without किसी checklist के अपने blog पर publish कर दिया अगर आपने ऐसा किया तो जल्दी ही google और readers आपके blog का साथ छोड़ देंगे.

High Quality Post kaise likhte hai wo aapko pata hona bhut jaruri hai agar aap Post likhte hai.

Guest Posting Regularly

अगर आप किसी blog पर सिर्फ 1 guest post करते हो तो google को उस post में मोजूद आपके blog को link paid लगता है जिसकी वजह से वो आपके blog को penalized कर सकता है और अगर आप regularly किसी blog पर post करते रहोगे तो google आपको blog author की तरह ही treat करेगा और आपके link को भी higher ranking मिलेगी.

Regular Guest Posting का दूसरा ये भी फायदा है की publisher blog के readers भी आपके name को बार-बार देखकर पहचानने लगेंगे और आपके साथ ज्यादा familiar हो जायेंगे इस तरह आपको backlinks के साथ ज्यादा traffic भी मिलने के chances हैं. इसके लिए guest posting का एक schedule बनाये और strong audience blogs पर regularly guest post करते रहें.

Guest Posting on Quality Blogs Only

जब भी आप किसी blog पर guest posting करेंगे तो सबसे पहले उसका content check कर लीजिये, सिर्फ other guest bloggers की posts को देखकर उस blog की popularity पर न जाए क्योंकि spammed blogs पर बहुत सारे low quality guest post होते है backlinks के साथ.

ऐसे blog कभी ना कभी google से penalized हो ही जाते है और फिर ऐसा न हो की आपका blog भी उसकी चपेट में आ जाये. इसलिए guest post करने से पहले आप publisher blog के बारे में थोड़ी से research जरुर कर लें.

Link Location

बहुत सी directories को google ने penalized किया क्योंकि उन पर content कम spammy backlinks ज्यादा होते है और उन सब directories में backlinks bio box में दिए जाते है इसलिए अगर आप author bio box से backlinks get करते है तो आपके penalized होने के chances बढ़ जाते है.

Experts bloggers का कहना है की guest post में backlinks content के बीच में ही लेना चाइये इससे backlinks भी natural नजर आता है और दूसरा ये भी होता है की किसी blog के regular readers author bio box पर ध्यान ही नही देते जिस वजह से आपको guest posting का full advantage नही मिल पाता है.

Conclusion: Guest Blogging and Guest Posting

Guest posting को सबसे best way माना जाता है high quality के backlinks get करने के लिए जिससे आपके blog high rank पर आ सकें लेकिन अगर आपने सही सावधानी के साथ guest posting नही की तो आपका blog penalized हो सकता है इसलिए ऊपर बताई गयी टिप्स को जरुर follow करें.

Hello Gyanians, आशा करता हूँ की आपको ये “Google Webmaster Guidelines Ke Anusaar Guest Posting Kaise Kare” post पसंद आई होगी. अगर आपको इस post से related कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ जरुर share करें.

Ye Guest Post hai, agar aap bhi HMH.pe Guest Post karna chate hai to yaha jaye. or Dusri Guest Post yaha read kare.

30 COMMENTS

  1. नीरज जी काफी अच्छा जानकारी दिया है आपने गेस्ट blogging के बारे में | गूगल के सभी guidelines को जानना बहुत जरुरी है |

  2. Sir Mai Blogspot User Hu And Mera qustion Ye Hai Ki Mai blogspot wala hu to mujhe meri blogg ka backup kab kan lena chahiye I mean monthly ya weakly ya Year Ke Baad Im Waiting Kyuki Mai Confiuse Hu

    • wo to aap jab chahe jab le.. wass iss baat ka dhiyanm rakhe.. jese maan lo aapne ek saal phele backup liya or aapke blog me abhi kuch ho jaye to aap restore kar sakte hai.. par jo last backup liya tha uske baad ka data nahi aayega.. to ye to aap lete rahe time to time.. baki ye fix thodi hai ki kitne time me le.. aap bhele har ghante backup lo..

  3. मेरे ब्लॉग site:gajabkhabar.com लिखने पर casino से जुड़े फ़ालतू लिंक आ रहे है जिसकी जड़ तक मै नही पहुच पा रहा हु | ये काफी दिनों से दिख रहे है इन्हें हटाने का कोई उपाय है क्योंकि मेरे पोस्ट तो लगभग 600 है और tag ,केटेगरी , पेज आदि भी मिला दिया जाए तो मुश्किल से 1000 रिजल्ट आने चाहिए लेकिन लगभग 2500 रिजल्ट आ रहे है इसका मतलब 1500 लिंक गलत हो गये है | इसकी सेटिंग वेबमास्टर में होती है या डैशबोर्ड में |

  4. Guest Posting bahut hi important part hai seo ke najar se lekin isko google allow nhi karta halaki kisi dusre blog post ko apne post me reference karna allow karta hai aur jiske chalte sabhi pro blogger guest Posting allow karte hai

  5. Bahut hi shandar jankari hai. tart karne ke baad bina poora padhe uth hi nahin saka. Wakai mein Neel ji ne bahut hi achchha post kiya hai. Main ummid karta hoon ki wo aage bhi aise hi useful post hamein apne guest post ke roop mein dete rahenge.

  6. Hello GYani Baba aapne bahut acha likha . aapne Guest post ke tips bade hi acche diye. ise jarur follow karenge. aapka bahut bahut shukriya

  7. Guest posting ke bare me bahut badhiya information share ki hai, isse guest post accept karne wale bloggers aur posting karne wale bloggers dono ko hi knowledge milega.

  8. बिलकुल सही बात है। आजकल लोग सिर्फ backlinks के लिए guest post करते हैं। जबकि हमे guest post करने से पहले जिस blog पर post करनी है उसके और उसके readers का ख्याल रखना होता हैं। हमे blog की content quality और value सिर्फ इसलिए नहीं देखनी चाहिए की हमे उससे कितना फायदा होगा बल्कि ये भी देखना चाहिए की उसको हमारी post से कितना फायदा होता है और वो उस blog के reader के लिए कितनी useful होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here