अपनी Blog पोस्ट के लिये बढ़िया टाईटल का चुनाव कैसे करें

17

मेरा नाम शंकर लाल है और मे www.aapakamanovigyan.org का फाउंडर हूं। मेरी यह पहली गेस्ट पोस्ट है HMH.pe ।

Blog की पोस्ट के अंदर टाईटल सबसे महत्वपूर्ण होता है। कोई भी व्यक्ति अपनी पोस्ट को बाद मे पढ़ता है। वह सबसे पहले पोस्ट के टाईटल पर ध्यान देता है। यदि आपके द्वारा प्रयोग किया गया टाईटल रोचक है तो वह आपकी पोस्ट को पढ़ सकता है। वरना वह आपकी पोस्ट को नजर अंदाज कर देगा ।

सर्च इंजन मे भी आपकी blog पोस्ट का टाईटल ही सबसे पहले ही दिखता है। और कोई visitor आपकी पोस्ट के टाईटल को पढ़कर ही उस पर क्लिक करता है। यदि आपका टाईटल अच्छा नहीं है तो वह उस पर क्लिक नहीं करेगा । जिसका परिणाम होगा कि आपके ब्लाग पर सर्च इंजन से visitor आने कम हो जायेगें ।

Search Engine me top par kaise aaye jaanne me liye ye post padhe:

मैं भी एक नया ही blog लिखता हूं पहले तो मुझे इस बारे मे पता नहीं था इसलिये ऐसे ही पोस्ट का टाईटल रख देता । इसका परिणाम भी मुझे भुगतना पड़ा। किंतु बाद मे कुछ वेबसाईट जैसे HindiMeHelp आदि पर इस बारे मे पढ़ा तो इस बात पर ध्यान दिया । यघपि blog के टाईटल का चुनाव केवल psychology से जुड़ा नहीं है किंतु सच मे इसमे भी psychology के बिना कुछ नहीं हो सकता । इसलिये ही मैंने इस पर कुछ रिसर्च किया । कुछ प्रयोग भी किये ।

पुराने आर्टिकल भी जरूर पढ़े :

अपनी Blog पोस्ट के लिये बढ़िया टाईटल का चुनाव कैसे करें

पोस्ट का टाईटल रखते समय इन बातों का रखें ध्यान तो आपकी वेबसाईट पर Visitor की संख्या बढ़ जायेगी ।

जी हां दोस्तो यह बात सच है। आपको अपनी पोस्ट के टाईटल पर ध्यान देना चाहिये ताकि वह आपकी साईट की रेंक बढ़ा सके ।

1. टाईटल रोचक होना चाहिये

आप जब भी कोई नयी पोस्ट लिखें। तो उसका टाईटल निर्धारित करते समय यह बात जरूर ध्यान दें। आप जो भी टाईटल सेट करें। वह रोचक होना चाहिये। उसे पढ़ने मे मजा आना चाहिये। कभी भी उबाउ टाईटल का प्रयोग ना करें, और टाईटल के अंदर कोशिश करें की ऐसा कोई शब्द ना आये जोकि visitor के समझ मे नहीं आ सके। टाईटल को रोचक बाने कें लिये आवश्यक है कि आप इसके अंदर कुछ रोचक शब्दों का प्रयोग कर सकते हैं जैसे

  1. Online income करने के top तरीके
  2. Online income करने के कुछ तरीके
  3. Online income करने के सामान्य तरीके
  4. Online income करने के तरीके
  5. Online income करने के बेस्ट तरीके

आप को यहां पर कई टाईटल बताया गया है किंतु टाईटल 1 व 5 सबसे रोचक हैं। आप कुछ इसी तरह से अपनी पोस्ट के लिये टाईटल चुन सकते हैं।

ये भी पढ़े:

2. टाईटल तेजी से परिणाम देने का वादा करने वाला हो

आपको यह तो पता है । आप रोजाना टिवी देखते हैं। हजारों विज्ञापन उसमे रोज आते हैं। कोई दस मिनट के अंदर बालों को काला करने का वादा करता है और कोई 15 महीने के अंदर मोटापा कम करने का वादा करता है। IIN का विज्ञापन   होगा।  

आपकी पोस्ट का टाईटल भी कुछ इसी प्रकार का होना चाहिये । जैसे Blog मे जल्दी सक्सेस बनने का तरीका । जब कोई यूजर इस तरह के आईटल को सर्च इंजन पर देखता है तो उसके आपकी साईट पर आने की संभावना बढ जाती है।

वैसे भी आज हर कोई व्यक्ति हर काम मे तेजी से सफल होना चाहता है हर काम मे तेजी चाहता है सो blog का टाईटल भी इसी के अनुरूप् होना चाहिये। लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि आपका टाईटल फेक हो। आप का टाईटल रियलटी के नजदिग होना चाहिये।

ये भी पढ़े:

3. टाईटल रिडर को यह feel कराने वाला होना चाहिये कि यह लेख बेस्ट है

इसके लिये आप अपने टाईटल के अंदर बेस्ट शब्दों का प्रयोग कर सकते हैं। जोकि आपके रिडर को इस बात का feel करायेंगें कि यह लेख बेस्ट है। और आप को यह तो यह पता ही है आज के समय मे हर व्यक्ति बेस्ट चीजों को हमेशा पसंद करता है।

कोई भी घटिया किसी भी चीज को अपने पास रखना तक पसंद नहीं करेगा । आपके लेख के टाईटल के बेस्ट होने के साथ आपका लेख भी बेस्ट होना चाहिये ताकि आप की साईट पर रिडर का विश्वास बना रहे ।

जरूर पढ़े : Badiya Blog Content Kaise Likhe Google+Visitor ke liye

ये भी पढ़े:

4.टाईटल प्रोब्लम सोलवर भी बना सकते हैं

मैंने भी सबसे पहले ऐसे ही blog के अंदर कुछ लिख दिया जिनका टाईटल भी घटिया Quality के थे । वे लेख अब मुझे सुधारने पड़ रहे हैं।

आप अपनी पोस्ट का टाईटल प्रोब्लम सोलवर भी बना सकते हैं। जब आपका टाईटल प्रोब्लम सोलवर होगा और किसी रिडिगर को इस प्रोब्लम का हल चाहिये तो वह आपके blog पर आसानी से आ जायेगा ।

प्रोब्लम सोलवर टाईटल की मदद से आप नये रिडर को निरंतर आकर्षित कर सकते हैं। यदि आपने कोई प्रोब्लम सोलवर लेख लिखा है और टाईटल को प्राब्लम सोलवर नहीं बनाया तो रिडर को आपके लेख के बारे मे सही जानकारी नहीं होगी ।

प्रोब्लम सोलवर टाईटल बनाने के लिये जरूरी नहीं कि आप केवल प्रश्नवाचक शब्दों का ही प्रयोग करें। आप ऐसे भी लिख सकते हैं । इन स्टेप को फलों कर आप blog मे पोस्ट लिख सकते हैं। और आप अपनी सुविधा के अनुसार टाईअल मे प्रश्नवाचक वर्ड का प्रयोग भी कर सकतें हैं।

ये भी पढ़े:

5. टाईटल रिडर के अधिक अधिकतम लाभ को दिखने वाला हो

किसी पोस्ट का टाईटल सामान्य रखते हैं तो वह पोस्ट भले ही अधिक पोजिटिव लाभ देने वाली हो किंतु टाईटल को भी इस अनुरूप् नहीं बनाते हैं तो हमारे कुछ रिडिर पोस्ट को नहीं पढ़पाते हैं।

जैसे हमने टाईटल रख दिया । ब्लॉगिंग के फायदे । यह टाईटल रिडर को कुछ भी समझाने मे असमर्थ है । अब यदि आप इसको कुछ इस तरह से लिखें । ब्लॉगिंग करने के 7 अल्टीमेट फायदे । तो यह टाईटल आपके रिडर को पोस्ट पढ़ने को फोर्स करता है।

ये भी पढ़े:

6. टाईटल उत्सुकता जगाने वाला हो

यह बात सच है कि सभी टाईटल को उत्साह जनक बनाना कोई आसान काम नहीं है। फिर भी कोशिश होनी चाहिये कि हर टाईटल को उत्साह जनक बनाया जाये ।

उत्साह जनक टाईटल की सबसे खास बात होती है कि यह रिडर को पढ़ने का उत्साह जगाता है। और इसी वजह से रिडर पोस्ट को अधिक पढ़ता है। जैसे Blog को हैक होने से कैसे बचा सकते हैं इस तरह के टाईटल उत्साह जनक होते है।

ये भी पढ़े:

7.आप और हम शब्दों को कम न आंके

इन दोनों तरह के शब्दों का प्रयोग अधिकतर नही के बराबर टाईटल के अंदर नहीं किया जाता है। यह शब्द बहुत ही असरकारी हैं। जैसे कोई रिडर गुगल पर कुछ सर्च करता है। blog कैसे बनाया जाता है। तो उसमे कुछ ऐसे टाईटल दिखता है।

  • blog कैसे बनाये पूरी जानकारी
  • आप ऐसे बना सकते हैं सुंदर blog
  • हम ऐसे बना सकते हैं अपने खुद का blog
  • blog बनाये फ्रि मे

सर्च मे पोस्ट के टाईटल मे जो आप और हम शब्द दिख रहे हैं वे रिडर पर अधिक प्रभाव डालने की ताकत रखते हैं। यह ऐसे हैं जैसे प्रश्न का सही answer हो तो अधिकतर रिडर इसपर ही क्लिक करने की संभावना होती है। इनको देख कर रिडर को यह लगता है। यह मेरे लिये ही special हैं और मुझे इनको पढ़ना चाहिये ।

तो दोस्तों आपको ये जानकारी किसी लगी, मुझे पूरा विस्वास है आपकी ब्लॉगिंग अछि चल रही होगी और बढ़िया टाइटल कैसे लिखे ये जान्ने के बाद और अछि हो जाएगी। अगर आपका कोई सबल है तो कमेंट में पूछ सकते है।

हैप्पी ब्लॉगिंग। ..

गेस्ट पोस्ट है HMH.pe, अगर आप भी गेस्ट पोस्ट करना कहते है तो यहाँ क्लिक करे 

दूसरी गेस्ट पोस्ट पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे 

ये भी पढ़े :

17 COMMENTS

  1. Very nice post, and sir mera aap se ek question hai maine ek new website banayi hai par usake home page par photo dikhayi nahi deta aap please check karae bataye ki kya problem hai.

  2. bahot achhi jankari h rohit ji. post title me number aaye wo b bahot achha hota h. jaise 101 tarike post ko seo kaise kre. achhi post h lekin kuchh point h jo yanha nhi batye gye h.

  3. sir please batatye jaroor aaj main wp.org par blog banane ke liye gaya to
    waha par blog bnane ka koi option hai hi nahi please sir hume sahi se bataye ki wp.org par blog kaise banta hai
    aur han sir ek option ye thi .. download wrdpress ye kya hai kay ise hi download karke hosting par instal karna hai.

  4. hey shankar laal,
    sabse pehle aapki pehli HMH guest post ke liye dhanywaad. aur aapne iss article me title ki sahi value ko vistaar se samjhaya he. lekin sirf title pe dhyaan dene ke bajay hame article ke sabhi factors ko dhyaan me rakhna he.
    any way keep it up.

    • jese kisi ko koi problem hai to aap uska solution us title me do..

      example: jese maan lo kisi ke mobile me koi error aa rahi hai.. to aap title de sakte ho ki uss error ko kaise tikh kiya jaye.

Comments are closed.