Top 5 Online Photo Editing Tools in Hindi

नमस्कार दोस्तों, हिंदी में हेल्प ब्लॉग में ये मेरा पहला पोस्ट है, तो आज हम इस पोस्ट में आप लोगो के साथ कुछ बेस्ट Online Photo Editing tools के बारेमे बताने वाले है जिनको इस्तेमाल करके आप बहुत आसानी से बिना किसी फोटोशोप के अपने किसी भी फोटो को एडिट कर सकते हो।

यदि आप मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल करते है तो आपको google play पर बहुत सी फ्री Apps मिल जाता है फोटो एडिट करने के लिए, लेकिन अगर आप लैपटॉप PC का इस्तेमाल करते है और आपको फोटो एडिट करना है तो आपके बहुत काम Options होते है।

Advertisements

तो अगर आपको लैपटॉप कंप्यूटर पर फोटो एडिट करना है और किसी तरह के सॉफ्टवेर नहीं use करना है तो आजके इस पोस्ट को फॉलो करके बहुत आसानी से बिना किसी सॉफ्टवेर के ऑनलाइन ही अपने फोटो को एडिट कर सकते हो।

Page Contents

टॉप 5 बेस्ट ऑनलाइन फोटो एडिटिंग Tools

1: Pixlr.com

Top 5 Online Photo Editing Tools in Hindi - Website

ऑनलाइन फोटो एडिट करने के लिए जितने भी ऑनलाइन tools है उनमे से एक है pixlr, इस tool में आपको वो सरे features मिल जायेगा जो एक फोटो editor में होना चाहिए। pixlr में आपको एक बढ़िया सा editor रूम मिलेगा जहा आपको कभी भी फील नहीं होगा की आप ऑनलाइन कोई टूल का इस्तेमाल कर रहे हो, आपको हमेसा लगेगा की आप कोई सॉफ्टवेर का ही इस्तेमाल कर रहे हो।

इस Tools में आपको इतने सरे features दिया गया है की इस एक पोस्ट में बताना मुस्किल होगा, फिर भी कुछ tools के नाम बता देते है, जैसे की – Crop, Text, Filter, Retouch, CutOut, Effect etc. और भी बहुत सी tools है जब आप इसको use करोगे तब आपको धीरे धीरे सभी tools के बारेमे और उसके क्या काम है वो भी पता चल जायेगा।

2: Photopea.com

Top 5 Online Photo Editing Tools in Hindi - Website

यदि आपके PC में फोटोशोप नहीं है और आपको फोटोशोप की तरह कोई फोटो editor चाहिए तो यह टूल आपके लिए बेस्ट हो सकता है। इस टूल को देखकर आपको लगेगा की आप फोटोशोप को ही ओपन किया है।

Photopea ऑनलाइन टूल को आप फोटोशोप alternative भी कहे सकते हो, क्युकी इसमें आपको लगभग वो सरे features मिलेगा जो जो features आपको फोटोशोप में मिलता है। Photopea में आपको जो जो tools मिलेगा वो है – Move, Lasso, Pen, Quick, Crop, Brush, Eraser, Blur, Text Tool etc. और भी बहुत सी टूल है जो आपको use करते समय देखने को मिलेगा।

Photopea ऑनलाइन टूल इस्तेमाल करना छोड़ा मुस्किल होगा क्युकी इसका feature बिलकुल फोटोशोप जैसा है, तो अगर आपको थोड़ा बहुत फोटोशोप अत है तो इसको use करना आसानी होगी नहीं तो थोड़ा मुस्किल होगा।

3: Photocat.com

Top 5 Online Photo Editing Tools in Hindi - Website

ऑनलाइन फोटो एडिट करने के लिए photocat भी एक बेस्ट ऑनलाइन tool है, यह एडिटिंग टूल बाकि से थोड़ा अलग है, आप इस टूल के जरिये अपने फोटो को मान पसंद तरीके से एडिट कर सकते हो।

यदि आपको फोटो में अपना नाम लिखना हो तो वो भी लिख सकते हो, इस टूल में आपको तिन अलग अलग feature मिलेगा Photo Editor, Retuch और Create a Collage. इसके मतलब आप इस टूल से फोटो एडिट के साथ साथ अपने फोटो के Collage भी बना सकते हो।

इसको इस्तेमाल करना बहुत आसान है सिर्फ आपको photocat.com पर जाना है उसके बाद Photo edit option में जाना है और अपने फोटो को कंप्यूटर से ओपन करके उसको एडिट करना स्टार्ट करना है बस।

4: Photofunia.com

Top 5 Online Photo Editing Tools in Hindi - Website

यह भी बहुत बढ़िया एक फोटो एडिटिंग टूल है, इसका मोबाइल app भी आपको मिल जायेगा यदि आपके पास एंड्राइड मोबाइल है तो आप Google Play से photofunia को इनस्टॉल करके फ्री में इस्तेमाल कर सकते हो।

जो भी हो आज हम ऑनलाइन फोटो एडिट के बारेमे बात कर रहे है, इसी लिए आजके इस लिस्ट में photofunia को रखना भी बनता है क्युकी इस टूल में आपको कुछ ऐसा features मिलेगा जो बाकि किसी और टूल में देखने को नहीं मिलेगा।

इससे पहले जितने भी ऑनलाइन एडिटिंग टूल के बारेमे हम बात की है उसमे आपको फोटोशोप की तरह एडिट करने का option मिलता होगा, लेकिन photofunia थोड़ा अलग है इसमें आपको सिर्फ और सिर्फ फोटो फ्रेम मिलेगा, इसके मतलब आप इस ऑनलाइन टूल के इस्तेमाल करके सिर्फ अपने फोटो में अलग अलग design के फोटो फ्रेम लगा सकते हो. Photofunia को इस्तेमाल करना बहुत आसान है सिर्फ निचे दिया हुआ लिंक पर क्लिक करे उसके बाद जिस टाइप के फ्रेम आपको पसंद है वो सेलेक्ट करे अपना फोटो कंप्यूटर से अपलोड करे बस।

5: Pizap.com

Top 5 Online Photo Editing Tools in Hindi - Website

आजके लिस्ट में लास्ट में जो ऑनलाइन टूल है इसका नाम है pizap, यदि आपको अपने Youtube के लिए Art फोटो, Facebook के लिए Cover फोटो, बनानी है तो मेरे हिसाब से Pizap बेस्ट है। इसमें बहुत बहुत सी ऐसे features मिल रहा है जो और किसी ऑनलाइन tools में आपको देखने को नहीं मिलेगा।

इस ऑनलाइन टूल को इस्तेमाल करके आप अपने किसी भी फोटो को Crop, Blur कर सकते हो फोटो में text लिख सकते हो। इतना ही है आपको इस टूल में Collage का option भी मिल रहा है जिसको इस्तेमाल करके अपना फोटो Collage भी बना सकते हो।

इस टूल के under आपको फोटो Clone करने का option भी मिलेगा, यदि आप कोई फेसबुक पेज चलते हो और उसके लिए आपको Meme चाहिए तो आप इसी टूल का इस्तेमाल करके meme भी बना सकते हो। इसको इस्तेमाल करना बहुत आसान है सिर्फ निचे दिया हुआ लिंक पर क्लिक करे pizap.com पर विजिट करे उसके बाद अपना फोटो एडिट स्टार्ट करे, धीरे धीरे सभी features के बारेमे आपको खुद्बा खुद पता चल जायेगा।

तो उम्मीद है आपको आजका यह टॉप 5 ऑनलाइन फोटो एडिटिंग tools पसंद आया होगा। कोनसा टूल आपको सबसे बेस्ट लगा वो कमेंट करके जरुर बताये, ऊपर जो 5 टूल हमने शेयर किया है वो आप अपने अलग अलग काम में इस्तेमाल कर सकते हो।

तो अगर आपको यह पोस्ट सचमे अच्छा लगा तो प्लीज पोस्ट को जितना हो सके अपने दोस्तों के साथ शेयर करे, कोई भी सवाल हो तो निचे कमेंट करे, आजके लिए इतना ही।

Also Read:

Share on:

Hello, me Parvez, me ek blogger hu.. mujhe likhna pasand hai aur tech ke bareme mujhe jitna bhi pata hai wo me dusro ke sath share karna pasand karta hu.


Leave a Comment

Please Read HMH Comment Policy before Comment.

7 thoughts on “Top 5 Online Photo Editing Tools in Hindi”

  1. बहुत ही उपयोगी जानकारी दोस्त, इस बहुमुल्य जानकारी के लिए, धन्यवाद

    Reply